happy Diwali wishes, messages, SMS, status, quotes, greetings, essay, images, Diwali wishes messages 2019, happy Diwali wishes messages quotes, greeting, essay, images, png, gif 2019, Deepavali wishes, messages,2019, happy Diwali wishes, messages, status, quotes, essay in Hindi 2019, happy Deepavali 2019, Diwali wishes messages, quotes, status, essay for WhatsApp, facebook 2019, Diwali wishes messages

Happy diwali 2019, दिवाली क्या है

Happy diwali 2019, दिवाली क्या है

Happy diwlai 2019 में अब कुछ ही दिन बचे हे तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आप को दिवाली क्या है , और दिवाली क्यों मानते है  इस बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देंगे  भारतीय संस्कृति में सबसे महत्वपूर्ण महोत्सव में से एक , दिवाली , रोशनी का उत्सव है  , दिवाली  महोत्सव हिंदुओं, सिख और जैनों द्वारा कई कारणों से मनाया जाता है, हालांकि मुख्य कारण  जो  है वह अंधेरे पर प्रकाश की जीत है और बुराई पर अच्छा के जीत है। मनाने के लिए, दिवाली वाले दिन सभी अपने घरो को साफ़ करते हे और गारो को सजाते हे  Diwali हिन्दू धर्म का बहुत बड़ा महत्सब माना जाता है।

Happy diwali 2018, दीवाली क्या है

दिवाली महोत्सव बड़े आतिशबाजी के सात मनाया जाता  है, यहाँ उत्सव  जो कि किंवदंती के अनुसार, राम की वापसी पर  स्थानीय लोग आतिशबाजी के अपने स्वयं के संस्करण को बंद करते हैं। जो लोग महोत्सव का जश्न मनाते हैं वे हल्के पारंपरिक मिट्टी के दिये , मोमबत्तियां और रंगीन रंगोली आर्टवर्क के साथ अपने घर सजाने के लिए रंगीन चावल या पाउडर का उपयोग कर घरो के सामने  पैटर्न बनाते हे । दिवाली के दौरान, परिवार और मित्र मिठाई और उपहार साझा करते हैं और आवश्यकता वाले लोगों को भोजन और सामान देने में भी एक मजबूत विश्वास है। घरों को साफ करने के लिए पारंपरिक और नए कपड़े भी उत्सव का समय बनने के लिए पारंपरिक हैं। मेरे सभी पाठकों को दीपावली की शुभकामनाएं,
Happy diwli 2019
तो दोस्तों  हम सभी जानते हैं कि दिवाली भारत का सबसे बड़ा त्यौहार है । और दिवाली 2018 जल्द ही आ रहा है। तो मुझे लगता है कि इस दीवाली को मेरे सभी पाठकों के साथ मनाते हैं। इसलिए मैंने इस दिवाली पर एक नया ब्लॉग बनाया है। इस ब्लॉग पर, मैं अपने किसी भी पाठकों से दिवाली के बारे में सारी जानकारी साझा करूंगा, कृपया मुझे कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपना प्रश्न भेजें, मैं आपके सभी प्रश्नों जवाब दूंगा और दिवाली 2018 के बारे में सारी जानकारी प्रदान करूंगा । तो शुरुआत में मैं भारत में दिवाली 2018 के बारे में सारी जानकारी साझा करने जा रहा हूं ।

दीवाली क्या है


दिवाली लाइट्स का पांच दिवसीय उत्सव है, दुनिया भर में लाखों हिंदुओं, सिखों और जैनों द्वारा मनाया जाता है। महोत्सव जो हिंदू नव वर्ष के साथ जुड़ता है, नई शुरुआत और अंधेरे से अधिक प्रकाश और अंधेरे पर प्रकाश की जीत का जश्न मनाता है। दिवाली का वास्तविक दिन परंपरागत रूप से त्यौहार के तीसरे दिन मनाया जाता है, जो बुधवार, 11 नवंबर को यह वर्ष आये गा। महोत्सव आमतौर पर नवंबर के मध्य के बीच आता है, हालांकि यह हिंदू चंद्र कैलेंडर द्वारा तय किया जाता है।

दिवाली के बारे में जानकारी? क्यों या कब दीपावली मनाई  जाती  है

दिवाली उन हिंदुओं धर्मों के लिए सबसे बड़ा अवसर है, जो इसे मनाते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो अभी भी इस तथ्य से अज्ञात हैं कि हम दिवाली क्यों मनाते हैं। इस दीपावली पर इसके असली तथ्यों और कहानी के बारे में जानने के बिना इसे जाने नहीं दिया जाता है, दिवाली न केवल पटके फोड़ने  का अवसर है, लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें आपको इससे पहले कुछ तथ्यों को जानना चाहिए। आपको लोगों को दिवाली पर कुछ जानकारी इकट्ठा करना होगा, इसलिए चिंता न करें कि आप इसे पाने के लिए सही जगह पर हैं। जो जानकारी हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, वह आपको निश्चित रूप से दीवाली के बारे में सभी बातें बताये जाये गी। 

हम दीपावली क्यों मनाते हैं

महाकाव्य 'रामायण' के अनुसार, यह कार्तिक का नया चंद्रमा दिन था जब भगवान राम, माँ  सीता और लक्ष्मण रावण को पराजित करने और लंका पर हमला करने के बाद अयोध्या वापस आए थे। अयोध्या के विषयों ने पूरे शहर में मिट्टी के दिये जलाकर उनका स्वागत किया था  दिवाली नाम 'diye' का प्रतीक है। दिवाली का पांच दिन का जश्न मनाया जाता है, जो कार्तिका (अश्विन) के हिंदू समय सारिणी के पंद्रहवें दिन से शुरू होता है। ग्रेगोरियन कार्यक्रम के अनुसार, दीवाली अक्टूबर या नवंबर में पड़ती है। दीवाली हिंदू की शुरुआत और गुजराती नव वर्ष को चिह्नित करती है और रोशनी और मोमबत्तियों की रोशनी और फटाके फोड़  कर प्रशंसा जताई जाती है। व्यक्ति अपने घर को रमणीय डायया के साथ समृद्ध करते हैं और यार्ड में और दरवाजे से पहले रंगोली डिज़ाइन बनाते हैं।

जब दिवाली मनाई जाती है

दिवाली रोशनी का उत्सव है और हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, दीवाली की देवी लक्ष्मी के घर वापसी का स्वागत करने की सराहना की जाती है। देवी लक्ष्मी धन की देवी हैं और व्यक्ति घर में धन और खुशी का स्वागत करने के लिए उनका स्वागत करते हैं। यह फिर से एक प्रेरणा है कि क्यों Happy diwali शब्द है जिसका उपयोग व्यक्तियों की इच्छा के लिए किया जाता है। आप किसी को अपनी समृद्धि की इच्छा रखने के लिए हैप्पी दिवाली का उपयोग करते हैं, इस प्रकार देवी लक्ष्मी उन्हें संतुष्टि और धन के साथ समर्थन देती है।

diwali kase manayen, How to celebate happy diwali 2019

दिवाली 2019 के दिन सभी नए कपडे पहनते हे अप्पने गारो को सजाने का काम करते हे और गारो के सामने  सभी रंगोली बनाते हे।  रात होते हे सब अपने अपने गारो में माँ लक्ष्मी की पूजा करते हे और रात को गारो में दीये जलाकर रखते हे फिर बच्चे फटाके फोड़ते हे और दिवाली को बड़े उत्शा से मनाया जाता है। 

हमें यकीन है कि हमने जो सारी जानकारी प्रदान की है, वह अब आप के लिए सहायक हे , अब आपके मित्र को इसके बारे में अधिक जानकारी देने के लिए दीवाली इतिहास के बारे में बताएं और हम दीवली क्यों मनाते हैं। दीपावली से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमें बुकमार्क कर सकते हैं, हम दिन-प्रतिदिन अपडेट जारी रखेंगे। आज सब कुछ आशा है कि आपको लोगों को वह चीज़ मिल जाएगी जो आप सभी खोज रहे हैं। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया साइटों पर भी साझा कर सकते हैं जहां वे दिवाली त्योहार के बारे में अधिक जानते हैं।

Share:

0 Comments:

Post a Comment

Copyright © happy Diwali 2019 wishes, messages, SMS, status, quotes, greeting, essay, images | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com